सोमवार, 15 जुलाई 2013

सत्यं शिवं सुन्दरम






बहुत पहले मैंने एक फ़िल्म देखी थी ‘मेरी सूरत, तेरी आँखें’। इस फ़िल्म ने मेरे मन पर एक गहरा प्रभाव छोड़ा और सोचने पर मजबूर कर दिया कि क्या तन की सुन्दरता इतनी आवश्यक होती है, जिसके ना होने पर अपने साथ छोड़ जाते हैं। और मन की सुन्दरता ? क्या वह आवश्यक नहीं ?

एक कहावत हम सब ने सुनी होगी कि ‘सुन्दरता देखने वाले की आँखों में होती है’। पर ये शायद कुछ ही लोगों का सच है। वरना ज्यादातर लोगों के लिए वही सुन्दर होता है, जो वास्त्विक रूप में आकर्षक है। पर क्या इस सुन्दरता और आकर्षण का वास्तविक रूप में वही मूल्य है, जो हम आँकते हैं ? क्या मानवीय गुण और आत्मिक सुन्दरता कहीं ज्यादा मूल्यवान नहीं ? फ़िर क्यों हम ज़िन्दगी के विभिन्न मोड़ों पर इनकी उपेक्षा कर देते हैं।

बाहरी सुन्दरता माया की तरह महाठगिनी है, जिसकी ऊपरी चमक-दमक और क्षणिक सौन्दर्य से हम प्रभावित हो जाते हैं। इस क्षण-भंगुर सौन्दर्य में ही हम अपनी खुशी को ढूँढ़ने का प्रयास करते हैं। पर वास्तविक सौन्दर्य जो मानवीय गुणों और आत्मिक सुन्दरता में होता है, उसे हम देख ही नहीं पाते।

मैं ये नहीं कहती कि शारीरिक सुन्दरता कोई मायने नहीं रखती, पर मानवीय गुणों के अभाव में ये बेमानी है। ठीक उसी तरह जैसे गुलाब का पौधा सुन्दर दिखता है, पर वो तुलसी का स्थान कभी नहीं ले सकता।

                             X     X     X     X

5 टिप्‍पणियां:

  1. ब्लॉग बुलेटिन की आज की बुलेटिन कर का मनका डाल कर ... मन का मनका फेर - ब्लॉग बुलेटिन मे आपकी पोस्ट को भी शामिल किया गया है ... सादर आभार !

    उत्तर देंहटाएं
  2. हर सुन्दर चीज़ आकर्षित तो करती ही है....(देखिये आपने भी profile फोटो में माधुरी जी की तस्वीर लगाईं है :-)
    मगर गुण न हों तो रूप के कोई मायने नहीं ये बात सच है...
    अनु

    उत्तर देंहटाएं
    उत्तर
    1. अनु जी,
      मुझे तो इस फ़ोटो की सादगी ने आकर्षित किया था... मुझे तो पता भी नहीं था कि ये माधुरी है, आपसे पता चला... वैसे भी मुझे माधुरी पसन्द नहीं, मैं तो काजोल की फ़ैन हूँ... :)

      मुझे सुन्दरता कभी आकर्षित नहीं करती... हाँ, गुणवान व्यक्ति या वस्तु आकर्षक भी हो, तो मुझे कोई एतराज नहीं...

      हटाएं
  3. पर पहले आपकी सुंदरता ही हर कोई देखता है ...धीरे धीरे करीब आने के बाद ही आंतरिक सुंदरता का पता चलता है

    उत्तर देंहटाएं

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...